अटल पेंशन योजना 2020-Atal Pension Yojana 2020

Atal Pension Yojana 2020अटल पेंशन योजना 2020 दोस्तों अटल पेंशन की योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 मई 2015 को कोलकता से की थी। दोस्तों इस योजना का यह उदेश्य असगढित एरिया में काम करने वाले लोगो को रिटारमेंट के बाद एक फिक्स्ड आय उपलब्ध करवाना है। इससे पहले असगढित एरिया में कार्यरत कर्मचारियों हेतु इस प्रकार की कोई योजना नहीं थी। Atal Pension Yojana 2020 (APY) में निवेश करने वाले कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद हर माह पेंशन पाने का हक़दार हो जाता है। अटल पेंशन योजना 2020 की खास बात यह है की अगर आपकी असमय मृत्यु हो जाती है तो। इस योजना का लाभ आपके परिवार को मिलेगा। Atal Pension Yojana ने निवेश करने वाले इंसान की मृत्यु के बाद उसकी औरत या बच्चो को पेंशन मिलेगा।

Atal Pension Yojana 2020

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना 2020 क्या है ?

दोस्तों APY केंद्र सरकार की एक इम्पोर्टेन्ट योजना है। जो असगढित एरिया के कर्मचारियों को समपिर्त है। इस योजना का सबसे ज्याद लाभ असगढित एरिया के कर्मचारियों को है। Atal Pension Yojana 2020 में निवेश करने वाला व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद, पेंशन का हक़दार होता है। जानकारों के अनुसार कोई व्यक्ति। 18 वर्ष की उम्र से 210 रूपये प्रतिमाह निवेश करता है तो। उस व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद लगभग 5000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय कर्मचारी निवेश कर सकते है। इस योजना में निवेश करने हेतु कर्मचारी का बैंक खता होना जरुरी है। यदि कोई कर्मचारी EPF या EPS जैसी योजनाओ का लाभ ले रहे है। तो वे इस योजना ने निवेश नहीं कर सकते है।

Atal Pension Yojana  में निवेश कैसे करे ?

अटल पेंशन योजना 2020 में मासिक या तिमाही या फिर छमाही किस्तों में निवेश किया जा सकता है। इस Atal Pension Yojana में बैंक खाते या डाकघर बचत खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। यदि दोस्तों कर्मचारी का बैंक बैंक खता न हो तो। ग्राही बैंक या डाकघर में सम्पर्क कर खाता खुलवा सकते है। ग्राहको को अपने बचत बैंक खातों/डाकघर बचत बैंक खाते में निर्धारित दिनका देरी योगदान के लिए किसी भी व्याज से बचने के लिए नियत राशि रखनी चाहिए। मासिक/तिमाही/छमाही योगदान बचत बैंक खाता/डाकघर बचत बैंक खाते में महीने/तिमाही/छमाही की पहली तारीख को जमा किया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना 2020 से निकासी प्रक्रिया ?

Atal Pension Yojana (APY) में निवेशक कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद , अपने निवेश के अनुसार पेंशन मिलाना शुरू हो जाएगी। यदि कर्मचारी की असमय मृत्यु हो जाती है। तो निवेशक की पेंशन राशि उसकी औरत को बैंक खाते में प्रतिमाह मिलेगी। यदि दोस्तों किसी औरत की भी मृत्यु हो जाती है तो निवेशक की राशि नॉमिनी व्यक्ति को मिलेगा। अविवाहित निवेशक नॉमिनी के रूप में किसी भी व्यक्ति को मनोनीत कर सकता है। किन्तु विवाहित निवेशक के लिए डिफाल्ट नॉमिनी उसकी औरत ही होती है।

अटल पेंशन योजना (APY) के साथ बिमा कवर भी 

इस योजना के तहत आपको एक हजार से पांच हजार के बिचा पेंशन मिलती है। यह इस पर निर्भर करता है की आप कितना निवेश कर रहे है। हर महीने १००० रूपये पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको 42/- रुपये से लेकर 291/- रूपये प्रति महीने जमा करना पढ़ सकता है। Atal Pension Yojana के तहत बिमा कवर भी दिया जाता है। 1000 रूपये पेंशन प्लान में आकस्मिक मृत्यु पर एक लाख सत्तर हजार रूपये दिए जाते है।

कब तक जमा करना पड़ता है पैसे ?

इस योजना 18 से 40 वर्ष तक के व्यक्ति के लिए है। आपको 60 साल की उम्र तक रूपये जमा करना होता है। इसके बाद आपको हर महीने पेंशन के रूप में पैसे मिलेगा। इसके लिए बैंक खाता की जानकरी देना होता है। हर महीने राशि आपको अपने खाते में मिलेगी।

Atal Pension Yojana के लिए शर्ते 

  • एक ग्राहक केवल एक अटल पेंशन योजना खाता खुलवा सकते है।
  • ग्राहक वर्ष में एक बार पेंशन राशि को बढ़ाने या घटाने के लिए आवेदक कर सकते है।
  • व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के बिच होना चाहिए।
  • यह योजना केवल भारतीयों के लिए है।
  • इस योजना में बैंक खाते या डाकघर बचत खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से निवेश किया जा सकता है।
  • ग्राहक अप्रैल के महीने के दौरान एक वर्ष एक बार ऑटो डेबिट सुविधा के मोड़  मासिक या तिमाही या छमाही को बदल सकते है।
  • आयकर दाता या सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

Important Links 

PM Ayushman Bhart Yojana 2020 Click Here
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2020 Click Here
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020 Click Here
Atal Pension Yojana 2020 Official Website  Click Here
Join Whats App Group  Click Here
Join Telegram Group  Click Here

Subscribe Rojgarjyoti.com YouTube Channel :- Click Here 

COVID-19 Daily New Update :- Click Here

Leave a Comment