हैप्पी बर्थडे विराट कोहली: क्या विराट की फिटनेस का राज है वीगन डाइट?

आइए जानते हैं विराट कोहली के 34वें जन्मदिन पर उनकी फिटनेस के पीछे का राज।

जन्मदिन मुबारक हो विराट कोहली

हैप्पी बर्थडे विराट कोहली वीगनिज्म की दुनिया भर में बैंडिंग हो रही है। शाकाहारी आहार के बारे में लोगों के अलग-अलग विचार हो सकते हैं, लेकिन मशहूर हस्तियां मांसाहारी आहार को खारिज करते हुए उनका समर्थन करती हैं। दुनिया के टॉप क्रिकेटरों में शुमार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली भी अपने वीगन डाइट को लेकर काफी चर्चा में रहे हैं. उनकी असाधारण फिटनेस पिच पर विरोधियों को जोश के साथ हराती रहती है; आइए जानते हैं उनके 34वें जन्मदिन पर उनकी फिटनेस के पीछे का राज।

एक शाकाहारी आहार क्या है?

अधिक से अधिक लोग नैतिक, पर्यावरणीय या स्वास्थ्य कारणों से शाकाहारी भोजन पर स्विच कर रहे हैं। एक शाकाहारी आहार बस विनम्र होता है, यानी खाद्य पदार्थों पर आधारित कारखाना। शाकाहारी आहार में अंडे और डेयरी सहित सभी पशु उत्पादों का अभाव होता है। यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया सेलेब्रिटीज के जमाने में मातृ प्रेम जो अब बच्चों के साथ भाग लेने से कतराते हैं

एक शाकाहारी आहार के प्रकार

यह कच्चा-खाद्य शाकाहारी आहार कच्चे फलों और नरम वनस्पतियों पर काफी हद तक निर्भर करता है। इसे लो-फैट, रॉ-फूड वेगन डाइट या फूड डाइट के रूप में भी जाना जाता है।

रॉ टिल 4 डाइट

यह कम वसा वाला कशेरुकी आहार 80/10/10 और उछाल परिणाम से प्रेरित है। पके हुए कारखाने के भोजन को रीगल मेस के रूप में लिया जाता है, और कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन शाम 4 बजे तक किया जाता है।

थ्राइव डाइट

थ्राइव डाइट एक कच्चा-खाद्य शाकाहारी आहार है। अनुयायी फैक्ट्री-ग्राउंड खाद्य पदार्थ खाते हैं जो कच्चे होते हैं या कम तापमान पर पकाए जाते हैं।

जंक-फूड शाकाहारी आहार

पूरे शाकाहारी आहार में कुछ खाद्य पदार्थों की कमी होती है, प्रजनन मांस और कचरे पर भरोसा करते हैं।

एक शाकाहारी आहार के लाभ

शाकाहारी भोजन के कई फायदे हैं इसके सेवन से शरीर का वजन संतुलित रहता है। इस आहार का पालन करके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं। शाकाहारी भोजन हृदय की शिकायत, रक्तचाप और कैंसर जैसी स्थितियों के खतरे को कम करता है। शाकाहारी भोजन का सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है, जो आपके लिए एक अच्छा आहार हो सकता है।

Leave a Comment